गुरुवार, 6 जून 2013

अजमेर उत्तर में भाजपा के चार मजबूत दावेदार उभरे

यूं तो अजमेर उत्तर विधानसभा सीट के भाजपा में एक अनार सौ बीमार वाली स्थिति है, मगर प्रदेश अध्यक्ष वसुंधरा राजे की सुराज संकल्प यात्रा के दौरान हुए शक्ति प्रदर्शन के दौरान जो नक्शा उभरा है, उसमें चार दावेदार प्रमुख रूप से सामने आ गए हैं। सिंधियों में जहां मौजूदा विधायक प्रो. वासुदेव देवनानी टिकट के स्वाभाविक दावेदार हैं, वहीं स्वामी समूह के सीएमडी कंवल प्रकाश किशनानी ने भी अपनी लकीर ऊंची कर ली है। उधर गैर सिंधियों में नगर परिषद के पूर्व सभापति सुरेन्द्र सिंह शेखावत और शहर जिला भाजपा के पूर्व अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा ने ताल ठोक दी है।
असल में अजमेर उत्तर सीट पर सिंधी-गैर सिंधी का झगड़ा तो है ही, विधायक देवनानी के विरुद्ध भाजपा के एक बड़े धड़े का लामबंद होना भी झगड़े की एक बड़ी वजह है। सच तो ये है कि कथित गैर सिंधी धड़े को सिंधी से उतनी चिढ़ नहीं है, जितनी अकेले देवनानी से। प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष औंकार सिंह लखावत की चाबी से चलने वाले इस धड़े को देवनानी फूटी आंख नहीं सुहाते। इसी बीच स्वामी समूह के सीएमडी व शहर भाजपा के प्रचार मंत्री कंवल प्रकाश किशनानी ने अत्यधिक सक्रियता दिखाते हुए अपना दावा खड़ा कर दिया है। वे इन दिनों वसुंधरा की प्रदेश भर की यात्रा में फुल टाइम जुटे हुए हैं। अगर भाजपा किसी सिंधी को ही टिकट देने का फार्मूला बनाती है तो उनका नाम गंभीर रूप से विचारणीय हो जाएगा, जिसे देवनानी विरोधी खेमा पूरा समर्थन दे सकता है।
दूसरी ओर चूंकि पिछले चुनाव में इस सीट पर सिंधी-गैर सिंधी मुहिम के चलते कांगेस व भाजपा में कड़ी टक्कर हुई थी और हार-जीत का अंतर मात्र छह सौ का रह गया, इस कारण कांग्रेस की तरह इस बार भाजपा में भी गैर सिंधी के रूप में सरेन्द्र सिंह शेखावत ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। हालांकि गैर सिंधी का प्रयोग करने से पहले भाजपा को दस बार सोचना होगा, चूंकि इससे उसकी दक्षिण सीट भी खिसक सकती है, मगर शेखावत ने दमदार दावेदारी ठोक दी है। स्वाभाविक रूप से उन्हें अपने समर्थकों के अतिरिक्त गैर सिंधी मुहिम में जुटे लोगों का स्वाभाविक साथ मिल रहा है। भाजपा में दूसरे गैर सिंधी दावेदार शिवशंकर हेड़ा उभरे हैं, मगर प्रत्यक्षत: शेखावत का पलड़ा उनसे भारी नजर आता है। यह बात दीगर है कि उनको वैश्यवाद का संबल शेखावत से कहीं ज्यादा मिल रहा है, जो ऐन वक्त पर कोई बड़ा गुल खिला सकता है।
दक्षिण में अनिता भदेल इकलौती, मगर बीना सिंगारियां भी निकली मांद से
जहां तक अजमेर दक्षिण का सवाल है, वहां मौजूदा विधायक श्रीमती अनिता भदेल ही एक मात्र प्रबल दावेदार नजर आ रही हैं, क्योंकि उनके अतिरिक्त किसी और ने वसुंधरा की यात्रा के दौरान अपनी ताकत का प्रदर्शन नहीं किया। इसकी एक वजह ये भी हो सकती है कि वसुंधरा का यात्रा मार्ग अजमेर उत्तर में ही था। हां, पार्षद बीना सिंगारियां ने जरूर तनिक सक्रियता दिखाते हुए अपना नाम दावेदारों में शुमार करने की कोशिश की है। उनकी इस दावेदारी को कितनी गंभीरता से लिया जाएगा, कुछ कहा नहीं जा सकता। यूं अंदर की अंदर मेयर पद के प्रत्याशी रहे डॉ. प्रियशील हाड़ा को भी दावेदार माना जाता है, मगर वे खुल कर सामने आने से बच रहे हैं।
-तेजवानी गिरधर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें