बुधवार, 15 मार्च 2017

खोयी जमीन फिर संभाल रही हैं अनिता भदेल

आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर महिला व बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल अपने इलाके में खोयी जमीन फिर से संभालने की जुगत में है। इसके लिए उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी के उपलक्ष में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के 32 वार्डों में क्रिकेट प्रतियोगिता करवाने का कार्यक्रम बनाया है।
सर्वविदित है कि पिछले नगर निगम चुनाव में अजमेर दक्षिण में भाजपा का परफोरमेंस बहुत कमजोर रहा, जिसे इस रूप में लिया गया कि श्रीमती भदेल जिस क्षेत्र से लगातार तीन बार जीती हैं, उसकी जमीन खिसक गई है। वस्तुत: पिछले विधानसभा चुनाव में हारे कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत भाटी ने अगली बार चुनाव लडऩे का मानस रखते हुए निगम चुनाव में कड़ी मेहनत की। हर वार्ड में अपनी टीम बनाई। नतीजतन उन्हें कामयाबी मिली।  यह चमत्कार उन्होंने युवाओं के सहयोग से किया। श्रीमती भदेल जानती हैं कि अगर अगले चुनाव में भी उन्हें जीतना है तो युवकों को नए सिरे से जोडऩा होगा। यही ख्याल में रख कर उन्होंने वार्ड वार क्रिकेट प्रतियोगिता का अनूठा प्रयोग करने का निश्चय किया है। सब जानते हैं कि आज युवाओं में क्रिकेट का कितना क्रेज है। अगर यह प्रतियोगिता वे सफलतापूर्वक करवा लेती हैं तो निश्चय ही युवा वर्ग से उनका जुड़ाव हो जाएगा।
दो चतुराइयां उन्होंने और की हैं। एक तो पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी के बहाने संघ को तुष्ट करने की कोशिश की है, दूसरा अनुसूचित जाति के मतदाताओं को लामबंद करने के मकसद से इस आयोजन का उद्घाटन 14 अप्रैल को संविधान निर्माता बाबा आंबेडकर की जयंती के मौके पर कर रही हैं। बाबा साहेब के प्रति अनुसूचित जाति में कितनी श्रद्धा है, ये किसी से छिपी नहीं है। प्रतियोगिता की व्यवस्थाओं का जिम्मा अजमेर नगर निगम के उप महापौर संपत सांखला को दिया है, जो कि लो प्रोफाइल व मैनेजमेंट के सिद्धहस्त कलाकार हैं। बस, एक बात अटपटी लगी, वो ये कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम को उपयोग किया है तो किसी स्वदेशी खेल की प्रतियोगिता करवानी चाहिए थी, मगर वो केवल आदर्श की बात है। आज आप कबड्डी, खो-खो, गिल्ली-डंडा या सतोलिया की प्रतियोगिता करवाते तो कोई नहीं जुड़ता, जितना कि क्रिकेट के नाम से जुड़ेगा।
बहरहाल, अब देखना ये होगा कि वे अपने मकसद में कितना कामयाब हो पाती हैं। वैसे है ये धांसू आइडिया। जिसने भी दिया है, वह श्रीमती भदेल की ओर से साधुवाद का पात्र बनता है।
-तेजवानी गिरधर
7742067000

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें