गुरुवार, 27 जनवरी 2011

खिसकता जा रहा है देवनानी का जनाधार

विधानसभा चुनाव में एकजुट हुए सिंधी समुदाय की बदौलत कांग्रेस के लोकप्रिय व दिग्गज नेता पूर्व विधायक डॉ. श्रीगोपाल बाहेती को हरा चुके प्रो. वासुदेव देवनानी जनाधार खोते जा रहे हैं। निगम चुनाव में अन्य वार्डों को छोड़ कर केवल देवनानी के निवास स्थान वाले इलाके की बात करें तो पूरे वार्ड के अधिसंख्य कट्टर भाजपाइयों ने देवनानी को मजा चखाने के लिए भाजपा प्रत्याशी तुलसी सोनी के धोळों में धूल डाल दी। इसका परिणाम ये रहा कि वहां निर्दलीय ज्ञान सारस्वत भारी मतों से जीत गए। पार्टी के लिहाज से कहने को भी भले ही इसे हल्के में लिया जाए कि पूरे विधानसभा क्षेत्र के एक वार्ड में यदि विपरीत परिणाम आ जाएं तो कोई खास बात नहीं है, मगर एक मंत्री रहे और दुबारा जीते विधायक देवनानी के लिए व्यक्तिगत रूप से यह काफी गंभीर नुकसान गिना गया।
हाल ही पंचायत चुनाव में हाथीखेड़ा गांव में संरपंच पद पर भाजपा खेमे के शंकरसिंह रावत की हार का ठीकरा भी देवनानी पर फूट गया है। हालांकि उस गांव और आसपास की कॉलोनियों के लोग जो आरोप लगा रहे हैं कि देवनानी के इशारे पर उनके करीबियों ने रावत को हराने मेंं अहम भूमिका अदा की है, वह सही है या नहीं कुछ कहा नहीं जा सकता, मगर इतना तय है कि जिन लोगों ने रावत को हरवाया, वे कहलाए देवनानी के ही खास जाते हैं। हो सकता है कि उन्होंने अपनी स्थानीय राजनीति के तहत ही रावत को हराया हो, मगर ठीकरा तो देवनानी के सिर फूट गया है। गांव के लोगों को इसका मलाल है कि विधानसभा चुनाव में उन्होंने देवनानी को पूरा समर्थन दिया, मगर उन्होंने ही खिलाफत करवा दी। उन्होंने यहां तक ऐलान कर दिया कि देवनानी को सबक सिखाने के लिए अब उस इलाके में भाजपा नेताओं को नहीं घुसने देंगे। अपने ही इलाके में भाजपा मानसिकता के वोटों का इस प्रकार खराब होना बेशक देवनानी के लिए घातक है। संयोग से सरपंच चुनाव में हारे रावत अजमेर दक्षिण की विधायक श्रीमती अनिता भदेल के करीबी हैं, इस कारण मामला और भी खराब हो गया है। श्रीमती भदेल हाईकमान को शिकायत कर सकती हैं कि देवनानी इस प्रकार व्यक्तिगत दुश्मनी निकालने के लिए पार्टी को नुकसान पहुंचा रहे हैं।
रावत के हारने का देवनानी को भी भारी मलाल है, इस कारण बताया जाता है कि उन्होंने अपने करीबियों को खूब खरी-खोटी सुनाई कि क्यों ऐसी हरकतें करके उन्हें बदनाम करवा रहे हैं। उन्होंने यहां तक कहा कि अगर ऐसे ही उनकी भद्द पिटवाते रहे तो वे अगला विधानसभा चुनाव लडऩे की स्थिति में ही नहीं रहेंगे।

1 टिप्पणी:

  1. विधायक प्रो. वासुदेव देवनानी ने अजमेर उत्तर विधानसभा की दोनों ग्राम पंचायतो हाथीखेड़ा गांव एवं माकडवाली गावं मैं भरी मतों से विजयी हुए कार्यकर्ता बन्धुओ का आभार जताया .जिलापरिषद सदस्य के लिए श्री ओमप्रकाश भडाना को भी दोनों पंचायतो से भारी बदत मिली !

    जवाब देंहटाएं