शनिवार, 8 मार्च 2014

अजमेर से रघु शर्मा को लड़ाने पर चर्चा

हालांकि अब तक कहीं से भी इस आशय के संकेत अथवा समाचार नहीं हैं कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट, जो कि अजमेर के मौजूदा सांसद व केन्द्रीय कंपनी मामलात राज्य मंत्री हैं, अजमेर से चुनाव नहीं लड़ेंगे, मगर बावजूद इसके जयपुर के राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि केकड़ी के पूर्व विधायक डॉ. रघु शर्मा को अजमेर से चुनाव लड़ाने पर विचार हो रहा है। यद्यपि इसकी पुष्टि कहीं से नहीं हो रही, मगर माना जा रहा है कि चूंकि वर्तमान में प्रदेश में कांग्रेस की स्थिति काफी दयनीय है और सचिन के कंधों पर पूरे प्रदेश का भार है, इस कारण संभव है उन्हें यह सुझाया जा रहा हो कि वे प्रदेश की सभी 25 सीटों पर ध्यान दें। उनका अजमेर से जीत कर सांसद बनने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कांग्रेस संगठन को मजबूत करना और यथासंभव अधिक से अधिक सीटें जीतना।
अपुन ने तो पहले भी लिखा था कि भले ही सचिन की तैयारी अजमेर से ही चुनाव लडऩे की है, मगर समीकरण अथवा हालात बदलने की स्थिति में ऐन वक्त पर सीट बदलने अथवा चुनाव ही नहीं लडऩे की संभावनाएं बरकरार हैं। समझा जाता है कि हाईकमान भी उन्हें प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते पूरी लिबर्टी देगी।
तर्क की दृष्टि से भी ये बात समझ में आती है, मगर फिर भी यह खुलासा अभी नहीं हो पाया है कि सचिन अजमेर से चुनाव नहीं लड़ेंगे। फिर भी कुछ समाचार पत्रों में ऐसे संकेत दिए गए हैं कि रघु को चुनाव लडऩे के लिए तैयार किया जा रहा है।
बात अगर रघु के केंडिडेचर पर करें तो इसमें कोई दोराय नहीं कि वे प्रदेश स्तरीय फिगर हैं। कम से कम भाजपा के स्थानीय दावेदारों की तुलना में तो ज्यादा चर्चित हैं और कद्दावर भी। एक अहम पहलु ये भी है कि विधानसभा चुनाव में कथित मोदी लहर और युवा मतदाताओं के जुनून भरे जोश व तमाम तरह के स्थानीय मुद्दों के चुनावी माहौल पर असर माने जाने के बावजूद केकड़ी से वे केवल इस कारण हारे क्योंकि बागी कांग्रेसी पूर्व विधायक बाबूलाल सिंगारिया ने कांग्रेस के वोटों में सेंध मार दी, अन्यथा उनकी जीत सुनिश्चित थी। ज्ञातव्य है कि केकड़ी में भाजपा की जीत 8867 वोटों से हुई, जबकि कांग्रेस व भाजपा के अलावा तीसरे नम्बर पर रहे एनसीपी के बाबूलाल सिंगारिया ने इस चुनाव में 17035 वोट हासिल  किये।  चूंकि रघु महत्वाकांक्षी माने जाते हैं, इस कारण संभव है कि पांच साल जाया करने की बजाय लोकसभा चुनाव में अपना भाग्य आजमाना चाहें।
रघु के नाम पर विचार होने को कुछ लोग इससे भी जोड़ कर देख रहे हैं कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सभा केकड़ी के निकट देवली में आयोजित की गई। नि:संदेह राहुल की सभा वहां करवाने में रघु की भूमिका रही होगी। स्वाभाविक है कि अगर इस दौरे का लाभ मिलता है तो उसके पात्र रघु शर्मा होंगे, जिनकी की उम्मीदवारी की चर्चा है। इस सिलसिले में अजमेर बार के पूर्व अध्यक्ष व वरिष्ठ कांग्रेसी नेता राजेश टंडन के उस दावे का जिक्र करना प्रासंगिक होगा, जिसमें उन्होंने डंके की चोट पर कहा था कि सचिन अजमेर से चुनाव नहीं लड़ेंगे। अपुन ने लिखा था कि उनके नए दावे में कितना दम है, ये तो वक्त ही बताएगा, मगर इतना जरूर तय है कि अजमेर रहते हुए भी उनके जयपुर कनैक्शन काफी तगड़े हैं। अकेले इसी गुण की बदौलत राजनीति में उन्होंने अपनी पकड़ बना रखी है। अब लगता है कि टंडन के इस विवादास्पद और दुस्साहसी दावे के पीछे जरूर कोई कारण रहा होगा। कदाचित उन्हें रघु के नाम पर चर्चा की भनक लग गई हो।
-तेजवानी गिरधर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें