मंगलवार, 13 अगस्त 2013

सचिन के साथ पैक्ट में जयपाल को क्या मिलेगा?

अजमेर के सांसद व केन्द्रीय कंपनी मामलात राज्य मंत्री सचिन पायलट और उनके धुर विरोधी पूर्व विधायक डॉ. राजकुमार जयपाल के बीच हुए पैक्ट के तहत शहर कांग्रेस में हो रही नई नियुक्तियों के साथ ही यह सवाल उठ खड़ा हुआ है कि इसके एवज में डॉ. जयपाल को क्या मिलेगा? क्या वे केवल अपने शागिर्दों के नाम जुड़वाने से ही संतुष्ट हो जाएंगे, या फिर उन्हें भी कुछ हासिल होगा?
कयास ये लगाया जा रहा है कि उन्हें नागौर जिले की मेड़ता विधानसभा सीट का टिकट दिया जा सकता है। इसकी वजह ये बताई जा रही है कि अजमेर दक्षिण से उन्हें टिकट दिए जाने की संभावना कम है, क्योंकि वे पिछली बार यहां से हार गए थे। हार का अंतर भी काफी था। भाजपा की श्रीमती अनिता भदेल ने उनको 19 हजार 306 मतों से पराजित किया। हार की एक बड़ी वजह कांग्रेस के बागी व राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी पूर्व उप मंत्री ललित भाटी का 15 हजार 610 वोट काटना रहा। अगर किसी सूरत में जयपाल को अजमेर दक्षिण का टिकट देना भी पड़ा तो साथ ही भाटी को भी कुछ न कुछ दे कर राजी किया जाएगा, जिन्हें कि पायलट अपने चुनाव में वापस पार्टी में लाए थे और उसका लाभ मिला भी। भाटी को शामिल करने का फायदा ये रहा कि भाजपा को विधानसभा चुनाव में जो 19 हजार 306 मतों की बढ़त मिली थी, वह तो सिमटी ही, उलटा भाजपा 2 हजार 157 मतों से पिछड़ गई। भाटी तभी से पायलट खेमे में ही चल रहे हैं। इसका इनाम उन्हें मिलेगा ही।
संभव ये भी है कि जयपाल को सरकार बनने पर अजमेर विकास प्राधिकरण का अध्यक्ष बनाए जाने का लालच दिया गया हो। और आखिरी विकल्प ये उन्हें शहर कांग्रेस का ही अध्यक्ष बना दिया जाए। ये सारे विकल्प खुले हुए हैं। कुल मिला कर तय है कि डॉ. जयपाल को उनकी ताकत के मुताबिक कुछ न कुछ जरूर दिया जाएगा, तभी ये पैक्ट कायम रह पाएगा।
-तेजवानी गिरधर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें